कार्यपालकों हेतु विशेष कार्यक्रम

कार्यपालकों के लिए विशेष कार्यक्रम

दिनांक 08.08.2016 को मुंबई क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा अपने वरिष्ठ कार्यपालकों के लिए एक विशेष हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया. क्षेत्रीय कार्यालय के सभागृह में आयोजित इस कार्यशाला में क्षेत्राधीन कार्यरत वरिष्ठ कार्यपालकों ने भाग लिया. कार्यशाला का शुभारंभ भारतीय रिज़र्व बैंक के महाप्रबंधक डा.रमाकांत गुप्ता जी द्वारा किया गया. इन्होंने अपने वक्तव्य में राजभाषा के विभिन्न पहलुओं से कार्यपालकों को परिचित कराया. समारोह में क्षेत्रीय कार्यालय, मुंबई के उप महा प्रबंधक श्री सुधाकर नायक जी भी उपस्थित थे. मंच संचालन का कार्य क्षेत्रीय कार्यालय की राजभाषा वरिष्ठ प्रबंधक श्रीमती शांती जोशी द्वारा किया गया.

 

प्रधान कार्यालय में कार्यपालकों के लिए विशेष कार्यशाला का आयोजन

दिनांक 16.11.2016 को बैंक के प्रधान कार्यालय में कार्यपालकों के लिए एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया. केन्द्रीय अनुवाद ब्यूरो के सहायक निदेशक श्री ईश्वर चन्द्र मिश्रा द्वारा इस कार्यशाला के सत्र का संचालन किया गया. बैंक के उप महाप्रबंधक (राजभाषा) श्री वेंकटेश सेट्टी जी ने कार्यशाला का उदघाटन किया. कार्यशाला में कुल 40 कार्यपालकों ने भाग लिया.

 

राजभाषा प्रयोग आपसी संवाद - सार्थक दिशा

वरिष्ठ कार्यपालकों के साथ परिचर्चा 

दिनांक 07.01.2016 को बैंक के प्रधान कार्यालय में प्रधान कार्यालय और स्थानीय क्षेत्रीय कार्यालयों के वरिष्ठ कार्यपालकों के लिए एक विशेष परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में डा.वेद प्रकाश दुबे, संयुक्त निदेशक, वित्तीय सेवाएँ विभाग, वित्त मंत्रालय, नई दिल्ली ने बैंक के वरिष्ठ कार्यपालकों के साथ संवाद किया तथा राजभाषा कार्यान्वयन की दिशा में उन्हें सजग किया. इस कार्यक्रम में बैंक के महा प्रबंधक - राजभाषा श्री नागेश्वर राव वाई जी ने सभी उपस्थित जनों का स्वागत किया. कार्यक्रम में बैंक के महा प्रबंधक श्री ए.सी.स्वाईं जी तथा श्रीमती निर्मला श्रीधरन जी ने अपने विचार प्रकट किए. विपणन विभाग में मुख्य प्रबंधक श्री कृष्णकुमार जी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया. बैठक का संचालन मुख्य प्रबंधक राजभाषा श्री जयकुमार पिल्लै ने किया.

 

क्षेत्रीय कार्यालय, बेंगलूर में कार्यपालकों के लिए कार्यशाला

दिनांक 25.11.2015 को हमारे बेंगलूर दक्षिण एवं उत्तर क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा अपने वरिष्ठ कार्यपालकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया. ऐसी कार्यशाला वरिष्ठ कार्यपालकों को टिप्पणियाँ आदि हिन्दी में लिखने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से की जाती है. इस कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में भारतीय रिज़र्व बैंक के महा प्रबंधक श्री सुधांशु प्रसाद जी उपस्थित रहे. कार्यशाला का सत्र संचालन राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, केन्द्रीय अनुवाद ब्यूरो के सहायक निदेशक श्री ईश्वर चन्द्र मिश्र ने किया.

 

कोलकत्ता में कार्यपालकों के लिए विशेष कार्यशाला

दिनांक 09.12.2015 को क्षेत्रीय कार्यालय, कोलकाता में कार्यपालकों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्रीय कार्यालय और स्थानीय शाखाओं/कार्यालयों के 15 कार्यपालकों ने भाग लिया। भारतीय रिज़र्व बैंक, कोलकाता के सहायक महाप्रबंधक श्री अरविन्द कुमार चतुर्वेदी ने राजभाषा अधिनियम, नियम और वार्षिक कार्यक्रम के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालने के अतिरिक्त समग्र रूप से राजभाषा के कार्यान्वयन में कार्यपालकों की भूमिका पर प्रतिभागियों से विशद चर्चा की। चर्चा काफी प्रभावी और रोचक थी। सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला बहुत पसंद आई और सभी ने राजभाषा कार्यान्वयन को बेहतर करने का आश्वासन दिया। महाप्रबंधक श्री सिद्धेश्वर पात्र ने नियमित तौर पर ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन का परामर्श दिया। कार्यशाला के कुछ फोटो नीचे प्रस्तुत है

 

 पुणे में कार्यपालकों के लिए विशेष कार्यशाला

 दिनांक 09.12.2015 को क्षेत्रीय कार्यालय, पुणे में कार्यपालकों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्रीय कार्यालय और स्थानीय शाखाओं/कार्यालयों के कार्यपालकों ने भाग लिया. कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए मराठी व हिन्दी साहित्य के मूर्धन्य साहित्यकार व कवि श्री दामोदर खड्से जी प्रतिभागियों को संबोधित किया.

 

प्रधान कार्यालय, बेंगलूर में कार्यपालकों के लिए विशेष कार्यशाला

दिनांक 19.12.2015 को प्रधान कार्यालय, बेंगलूर में कार्यपालकों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें 25 कार्यपालकों ने भाग लिया. कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए महा प्रबंधक (कार्मिक) श्री ए. सी. स्वाईं जी ने प्रतिभागियों को संबोधित किया. सत्र का संचालन श्रीमती सुलेखा मोहन, उप महा प्रबंधक (सेवानिवृत्त), कैनरा बैंक ने किया. राजभाषा प्रभाग के मुख्य प्रबंधक श्री जयकुमार पिल्लै ने सबका स्वागत किया और वरिष्ठ प्रबंधक श्री संजय कुमार आर्य ने धन्यवाद ज्ञापन किया.